देश

निजी विश्वविद्यालयों में हो सकती है बड़ी छापेमारी, डिग्री बेचने का खेल; ED खंगाल रही कुंडली

(शशि कोन्हेर) : ईडी ने राज्य के निजी विश्वविद्यालयों में बड़े पैमाने पर मिली भ्रष्टाचार और अनियमितता की शिकायतों के मद्देनजर रिपोर्ट मांगी है। ईडी को विभिन्न स्तरों से शिकायत की गई है कि राज्य में संचालित हो रहे निजी विश्वविद्यालयों में काफी भ्रष्टाचार है। निजी विश्वविद्यालयों की संचालन की प्रक्रिया पारदर्शी नहीं है। नामांकन लेने संबंधी समान नियम नहीं हैं।

यहां छात्रों को डिग्री बगैर परीक्षा के ही प्रदान कर दी जाती है। ईडी को मिली शिकायतों में निजी विश्वविद्यालयों में व्याप्त अनियमितताओं को लेकर कार्रवाई की मांग की गई है। ईडी ने इस पत्र के आधार पर आंतरिक रिपोर्ट मांगते हुए कहा है कि इसे जल्द से जल्द प्रेषित किया जाए ताकि मनी लांड्रिंग अधिनियम के तहत कार्रवाई की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सके।

राज्यपाल के निर्देश पर विभाग भी कर रहा जांच

निजी विश्वविद्यालयों की कार्यप्रणाली की शिकायतें राजभवन को भी है। राज्यपाल रमेश बैस के आदेश पर उच्च शिक्षा विभाग इसकी जांच कर रहा है। इसके लिए उच्च शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में एक कमेटी के अलावा चार उप समितियां गठित की गई है। आरोप है कि निजी विश्वविद्यालय यूजीसी की गाइडलाइन तथा राज्य सरकार द्वारा लागू माडल नियम की शर्तों का अनुपालन नहीं कर रहे हैं।

बीते दिन राज्यपाल रमेश बैस ने इस संबंध में सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक भी की थी। बैठक में उन्होंने अधिकारियों के लचर रवैये पर नाराजगी जताई थी। उल्लेखनीय है कि राज्य में पिछले कुछ वर्षों में कई निजी विश्वविद्यालय खुले हैं। जहां नामांकन से लेकर परीक्षा पास कराने में खेल की शिकायत आम है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button