देश

गौतम अदानी की झोली में जाने की मंजूरी मिलते ही एनडीटीवी के शेयर मैं राकेट सी तेजी

(शशि कोन्हेर) : एशिया के सबसे अमीर  और दुनिया के तीसरे सबसे रईस गौतम अडानी आज ऐसा नाम बन गया है, जिसके जुड़ते ही किसी भी चीज की कीमत आसमान छूने लगती है. ऐसा ही नजारा दिग्गज मीडिया कंपनी एनडीटीवी के शेयरों  में भी देखने को मिल रहा है. बाजार नियामक सेबी  ने सोमवार को अडानी ग्रुप को ओपन ऑफर से कंपनी में 26% हिस्सेदारी खरीदने की मंजूरी क्या दी, एनडीटीवी के शेयर रॉकेट की रफ्तार से भागने लगा. मंगलवार को कंपनी के स्टॉक्स में अपर सर्किट लगा. 

शेयरों में लगा अपर सर्किट
सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन मंगलवार को शेयर बाजार उतार-चढ़ाव भरे दिन के बीच आखिरकार हरे निशान पर बंद हुआ. बीएसई का Sensex 248.84 अंक या 0.40 फीसदी चढ़कर 61,872.99 के स्तर पर बंद हुआ, जबकि एनएसई का Nifty भी 0.41 फीसदी या 74.25 अंक की तेजी लेते हुए 18,403.40 के लेवल पर क्लोज हुआ. इस बीच एनडीटीवी के शेयरों में अपर सर्किट लगा. NDTV के शेयर 4.99 फीसदी या 18.20 रुपये की जोरदार उछाल के साथ 383.05 रुपये के स्तर पर पहुंच गए.

26% हिस्सेदारी खरीदने को मंजूरी
बिजनेस टुडे के मुताबिक, NDTV में ओपन ऑफर के तहत 26 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए बाजार नियामक  की मंजूरी मिलने की खबर को इस तेजी की वजह बताया जा रहा है. इस अप्रूवल के बाद अब जल्द ये मीडिया कंपनी गौतम अडानी के पोर्टफोलियो में शामिल हो जाएगी. इस खबर का ऐसा असर दिखाई दिया कि इन्वेस्टर्स में एनडीटीवी के शेयर खरीदने की होड़ सी लग गई. पीटीआई के मुताबिक, ओपन ऑफर की शुरुआत 22 नवंबर 2022 से होगी और यह 5 दिसंबर तक जारी रहेगी. यह ओपन ऑफर 492.81 करोड़ रुपये का होगा.

सालाना आधार पर देखें तो इस साल अब तक के एनडीटीवी के शेयर  में 234 फीसदी की तेजी आ चुकी है. रिपोर्ट के अनुसार, NDTV के शेयर के लिए कंपनी ने 294 रुपये का प्राइस तय किया है, जिसकी जानकारी एनडीटीवी की ओर से हाल में नियामकीय फाइलिंग में दी गई है.

क्या होता है Open Offer?

गौरतलब है कि ओपन ऑफर के तहत अधिग्रहण करने वाली कंपनी डील में उस फर्म के शेयरहोल्डर्स को शामिल करती है, जिसे वो खरीदने जा रही है. इसमें बिकने वाली कंपनी के शेयरहोल्डर्स को निर्धारित कीमत पर शेयर बेचने का ऑफर दिया जाता है.

अडानी की कंपनी के शेयर भी उछले
Gautam Adani का नाम जुड़ते ही जहां एक ओर एनडीटीवी के शेयरों में अपर सर्किट लगा है, तो वहीं अडानी की कंपनी को भी फायदा हो रहा है. मंगलवार को कारोबार के दौरान गौतम अडानी के नेतृत्व वाली अडानी एंटरप्राइजेज  का स्टॉक भी 1.05 फीसदी चढ़ गया. इसमें 42.40 रुपये की तेजी आई और यह उछलकर 4,064.95 रुपये के स्तर पर पहुंच गया.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button