देश

कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल में ही ममता बनर्जी को दोबारा दिया झटका, TMC को फिर बुरी तरह हराया

(शशि कोन्हेर) : पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अगुवाई वाली तृणमूल कांग्रेस को कांग्रेस के हाथों झटके लगना जारी है। हाल ही में हुए एक और अहम चुनाव में कांग्रेस ने वाम दल के साथ मिलकर टीएमसी की सूपड़ा साफ कर दिया। इससे पहले दोनों दलों ने मिलकर टीएमसी को सागरदिघी विधानसभा उपचुनाव में मात दी थी।

कांग्रेस और लेफ्ट के गठबंधन ने पूर्व मिदनापुर में हल्दिया डॉक इंस्टीट्यूट स्टीयरिंग कमेटी (HDISC) में टीएमसी को शून्य पर ला दिया है। गठबंधन के उम्मीदवारों ने चुनाव में सभी 19 सीटों पर जीत हासिल की है, जिसके चलते भारतीय जनता पार्टी और टीएमसी का खाता भी नहीं खुल पाया। HDISC के हर दो सालों में चुनाव होते हैं।


खास बात है कि बीते HDISC के चुनाव में टीएमसी ने सभी सीटों पर जीत हासिल की थी। इस बार नतीजे एकदम विपरीत रहे। यहां सभी 19 सीटों पर पार्टी ने उम्मीदवार उतारे थे। सीपीआई (एम) के जिला अध्यक्ष निरंजन सिंघी का कहना है, ‘पिछले चुनावों में हमारे प्रतिनिधि शून्य थे। इस बार मतदाताओं ने कांग्रेस के साथ हमारे गठबंधन का समर्थन करने का फैसला किया।’


मार्च में घोषित हुए सागरदिघी उपचुनाव के नतीजे टीएमसी के लिए बुरी खबर लाए थे। पार्टी के उम्मीदवार और सीएम बनर्जी के दूर के रिश्तेदार कहे जा रहे देवाशीष बनर्जी को कांग्रेस उम्मीदवार बैरन विश्वास ने करीब 23 हजार मतों से हरा दिया था। इसके साथ ही कांग्रेस का पश्चिम बंगाल विधानसभा में खाता खुल गया था।

खास बात है कि टीएमसी की सागरदिघी में हार ऐसे समय पर हुई थी, जब सीएम बनर्जी और अभिषेक बनर्जी दोनों ने ही सीट पर प्रचार किया था। 2021 में इस सीट पर टीएमसी के सुब्रत साहा ने 50 फीसदी से ज्यादा वोट हासिल कर जीत दर्ज की थी। वहीं, उपचुनाव में आंकड़ा गिरकर 39 प्रतिशत पर आ गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button