Uncategorized

जम्मू-कश्मीर खुली जेल, अनुच्छेद 370 की बहाली तक नहीं लड़ूंगी चुनाव….

(शशि कोन्हेर) : जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने केंद्र सरकार पर यह कहते हुए निशाना साधा है कि पहले सिर्फ पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर मामलों में हस्तक्षेप करता था, अब चीन भी ऐसा कर रहा है। उन्होंने इसे अनुच्धेद-370 समाप्ती का नतीजा करार दिया। साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि जब तक इसे बहाल नहीं किया जाता है, तब तक वह चुनाव नहीं लड़ेंगी।

महबूबा मुफ्ती ने बेंगलुरु में कहा, ”चीन अब जम्मू-कश्मीर के मामलों में हस्तक्षेप कर रहा है, जबकि पहले केवल पाकिस्तान ऐसा करता था। यह भाजपा के अनुच्छेद-370 को निरस्त करने का नतीजा है।” साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि मैं अनुच्छेद-370 बहाल होने तक विधानसभा चुनाव नहीं लडूंगी, लेकिन मेरी पार्टी चुनाव लड़ेगी।

उन्होंने जम्मू-कश्मीर को खुली जेल बताते हुए कहा कि हम सभी के पासपोर्ट जब्त कर लिए गए हैं। अगर एक पूर्व मुख्यमंत्री के परिवार के साथ ऐसा हो सकता है, तो यह किसी के भी साथ हो सकता है। महबूबा ने कहा, ”जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा संघवाद का सबसे अच्छा उदाहरण था, लेकिन अनुच्छेद-370 को निरस्त करके राज्य का विभाजन किया गया और उसे अक्षम बनाया गया।”

कांग्रेस द्वारा कर्नाटक में शपथ ग्रहण के लिए कई विपक्षी दलों को आमंत्रित नहीं किए जाने पर महबूबा मुफ्ती ने कहा कि कांग्रेस को और त्याग करना चाहिए, वरना अन्य विकल्प भी मौजूद हैं। महबूबा ने आगे कहा, ”भाजपा नहीं चाहती कि कोई विपक्ष हो। दिल्ली सरकार को शक्तिहीन कर दिया गया है। यही सभी के साथ होने जा रहा है।” उन्होंने कहा कि जब सभी ने हार मान ली थी, तब कर्नाटक ने पूरे देश को उम्मीद की किरण दिखाई।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button