देश

कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष को ही इस राज्य की कमान सौंपने की तैयारी में बीजेपी!

(शशि कोन्हेर) : 2024 के लोकसभा चुनाव से ठीक एक साल पहले पंजाब बीजेपी में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व पूर्व कांग्रेस नेता सुनील जाखड़ को पंजाब इकाई की कमान सौंपने जा रहा है. भाजपा के एक पदाधिकारी ने कहा, ‘केंद्रीय नेतृत्व ने उनका नाम तय कर लिया है, केवल घोषणा होना बाकी है.’

अश्विनी शर्मा ने दिया इस्तीफा

सूत्रों के अनुसार राज्य इकाई में शीर्ष पद के लिए तीन नाम चर्चा में थे और सुनील जाखड़ का नाम शीर्ष पर था, अन्य दो नाम हरजीत ग्रेवाल और बिक्रमजीत चीमा थे. सूत्रों के मुताबिक पंजाब बीजेपी अध्यक्ष अश्विनी शर्मा ने इस्तीफा दे दिया है और जल्द ही पार्टी जाखड़ के नाम का ऐलान कर सकती है.

पिछले साल हुए थे बीजेपी में शामिल

पंजाब कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में से एक जाखड़ पंजाब विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद मई 2022 में भाजपा में शामिल हो गए थे. वह राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में भगवा पार्टी में शामिल हुए थे. अतीत में जाखड़ अबोहर से दो बार विधायक और एक बार गुरदासपुर निर्वाचन क्षेत्र से सांसद रह चुके हैं.

जाखड़ ने 2021 तक चार साल तक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में भी काम किया था. पठानकोट निर्वाचन क्षेत्र से विधायक अश्वनी शर्मा 2010 से 13 और 2019 से अब तक दो बार प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं.

फिर अकाली से गठबंधन करेगी बीजेपी?

कृषि कानूनों पर विवाद के कारण सितंबर 2020 में अकाली दल ने बीजेपी से अपनी राहें अलग कर ली थी. इसके बाद 2022 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी अकेले उतरी. इसके बाद पार्टी ने संगरूर और जालंधर उपचुनाव भी लड़ा, जिसमें पार्टी हार गई.

हाल ही में बीजेपी ने ऐलान किया है कि वह 2024 का चुनाव पंजाब की सभी 13 सीटों पर अकेले लड़ेगी, लेकिन राजनीतिक गलियारे में ऐसी भी चर्चा है कि अकाली दल और बीजेपी फिर से गठबंधन में जा सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button