खेल

अगर इंडिया वर्सेस पाकिस्तान मैच रिजर्व डे पर भी बारिश की भेंट चढ़ गया तो क्या होगा?

(शशि कोन्हेर).: भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप के सुपर 4 चरण का मुकाबला बारिश की वजह से निर्धारित शेड्यूल रविवार (10 सितंबर) पर पूरा नहीं हो सका है, जिसके कारण ये मैच रिजर्व डे यानी सोमवार (11 सितंबर) को फिर से शुरू होगा। फैंस को भारत और पाकिस्तान के बीच हुए पिछले मुकाबले के बाद जिस बात का डर था वही हुआ।

दरअसल 2 सितंबर को भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया था और इसी वजह से एशियन क्रिकेट काउंसिल ने रविवार (10 सितंबर) को होने वाले मैच के लिए रिजर्व डे रखा था, क्योंकि कोलंबो में लगातार बारिश होने की भविष्यवाणी थी और आज जब मैच हुआ तो बारिश के कारण पूरा नहीं हो सका।

भारत बनाम पाकिस्तान आज पूरा नहीं हो सका है, ऐसे में अगर कल भी बारिश की वजह से मैच खत्म नहीं हो सका तो सुपर फोर चरण की अंकतालिका पर क्या असर पड़ेगा और अगर मैच हुआ तो नियम क्या होंगे? बिना देरी किए हम आपको यहां रिजर्व डे के नियम के बारे में बताने जा रहे हैं।

भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मुकाबले में भारतीय पारी के 25वें ओवर के दौरान बारिश ने दस्तक दी। हालांकि कुछ मिनट के बाद बारिश रुक गई लेकिन गीली आउटफील्ड के चक्कर में मैच शुरू नहीं हो सका।

अंपायर ने करीब तीन घंटे से ज्यादा समय तक मैच शुरू होने का इंतजार किया। 9 बजे के आस-पास अंपायर मैच शुरू होने का कयास लगा रहे थे लेकिन तभी बारिश ने दस्तक दे दी और अंपायर को आज के खेल को खत्म करना पड़ा।

रिजर्व डे के दिन ये मैच नए सिरे से नहीं शुरू होगा, बल्कि बारिश के कारण खेल आज (रविवार) जहां रुका था वहीं से दोबारा शुरू होगा। जिसका मतलब ये है कि भारत सोमवार को अपने स्कोर 147/2 से आगे खेलेगा, जोकि उसने 24.1 ओवर में बनाए हैं। कल शाम तीन बजे विराट कोहली और केएल राहुल क्रीज पर उतरेंगे। विराट कोहली और लोकेश राहुल क्रमश: आठ और 17 रन बनाकर खेल रहे हैं।

वहीं अगर भारत बनाम पाकिस्तान मैच बारिश की भेंट चढ़ता है, तो पाकिस्तान और भारत को अपने अगले मुकाबले हर हाल में जीतने होंगे। ऐसे में भारत को एक बार फिर पाकिस्तान के खिलाफ सिर्फ एक अंक से संतोष करना पड़ेगा। एशिया कप सुपर 4 चरण में सभी टीमें 3-3 मुकाबले खेलेंगी।

पाकिस्तान का सुपर 4 चरण
पाकिस्तान ने अपने पहले मुकाबले में बांग्लादेश को मात दी थी और भारत के खिलाफ उसका दूसरा मैच अगर बारिश की वजह से रद्द होता है तो पाकिस्तान को एक अंक मिलेगा और वह दो मैच में तीन अंक के साथ पहले स्थान पर पहुंच जाएगा। इसके बाद उसे फाइनल का टिकट कटाने के लिए श्रीलंका को हराना होगा।

भारत के लिए मुश्किल होगी राह
भारतीय टीम सुपर 4 चरण में अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ खेल रही है और अगर ये मैच रद्द होता है तो भारत को एक अंक मिलेगा, लेकिन वह श्रीलंका से पीछे यानी तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगी। ऐसे में फाइनल में पहुंचने के लिए उसे श्रीलंका और बांग्लादेश को हराना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button