छत्तीसगढ़

अस्पताल में सही समय पर इलाज नही मिलने से एक प्रसूता के जच्चा और बच्चा दोनो की हुई मौत….परिजनों ने इलाज के दौरान लापरवाही बरतने का लगाया आरोप..

(उज्जवल तिवारी) : पेंड्रा। जिले में एक बार फिर स्वास्थ्य व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी है। अस्पताल में सही समय पर इलाज नही मिलने से एक प्रसूता के जच्चा और बच्चा दोनो की मौत होने का मामला सामने आया है। वहीं मामले में पेण्ड्रा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ स्टॉप नर्स और ड्यूटी में तैनात चिकित्सकों पर इलाज के दौरान लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है।

दरअसल पूरा मामला जिले के पेंड्रा के अमारू गांव का है जहां पर रहने वाली गर्भवती महिला यशोदा यादव पति राकेश यादव की आज मौत हो गई। वहीं मृतक के परिजनों ने पेंड्रा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में पदस्थ नर्स जो ड्यूटी में थी उस पर आरोप लगाया गया है परिजनों के द्वारा अस्पताल स्टॉप पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाते हुए कहा की उनके द्वारा  गर्भवती यशोदा यादव को बेहतर और सुरक्षित प्रसव के लिए गांव से मितानिन के साथ पेंड्रा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया था।

मृतका  यशोदा यादव

जहां पेंड्रा के शासकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नर्स की लापरवाही के कारण प्रसूता  यशोदा यादव की मौत हो गई है। वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ड्यूटी पर मौजूद नर्स ने प्रसूता के परिजनों को कहा कि रेफर पेपर बनने के बाद प्रसूता को फिर से नर्स ने कमरे में ले गई और इलाज किया गया। जिस पर वहीं पेंड्रा अस्पताल में ही गर्भवती महिला की मौत हो गई थी पर नर्स ने यह बात परिजनों से छुपाई समय पर कोई भी साधन नही उपलब्ध कराया गया।

अगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रसूता का इलाज और सुविधा नही था तो मामले को गंभीरता को देखते हुए तत्काल डॉ को नर्स ने क्यो नही बुलाया। जब किसी तरफ परिजनों ने प्रसूता को लेकर जिला अस्पताल पहुचे तो जिला अस्पताल के डॉक्टरों ने प्रसूता को ब्राड डेथ घोषित कर दिया गया।

वहीं प्रसूता के पति राकेश यादव का कहना है ड्यूटी पर तैनात नर्स पर आरोप लगाते हुए बताया कि अस्पताल में भर्ती एवं इलाज करने के बाद नर्स ने रेफर पेपर बनने के बाद नर्स ने कमरे में ले गई और इलाज किया गया था। जिस पर उसकी पत्नी का वहीं पेंड्रा अस्पताल में ही मौत हो गई थी, वहीं पर उन्होंने यह जानकारी नही दी और शव को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया जिला अस्पताल में जांच के दौरान डॉक्टरो ने ब्राड डेथ बतला दिया ।

गीता यादव जो अमारु गांव की मितानिन थी उन्होंने कहा कि हमने मृतक गर्भवती यशोदा यादव को पेंड्रा हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था।

मृतका की मामी ने बताया कि समय से इलाज ना मिलने के कारण मृतक गर्भवती महिला यशोदा यादव की पेंड्रा अस्पताल में ही मौत हो गई थी।

वहीं मामले में जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आई नागेश्वर राव से चर्चा करने पर उन्होंने बताया कि इस मामले में जांच पड़ताल की जा रही है। वहीं जांच पड़ताल के बाद लापरवाही बरतने वाले पर उचित कार्यवाही की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button