छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के हाजी नागपुर से हज के लिए मई के आखरी सप्ताह में भरेंगे उड़ान..

(इरशाद अली संपादक लोकस्वर टीवी) : बिलासपुर। वर्ष 2024 में हज्जे बैतुल्लाह जाने वाले जायरीनों को प्रशिक्षण देने के साथ-साथ यात्रा से पहले उनका टीकाकरण किया जाना है। शासन स्तर पर जाने वालों की सूची राज्य हज कमेटी के पास होती है मगर निजी टूर ऑपरेटर्स के जरिए हज की यात्रा करने वाले जायरीनों  की जानकारी कमेटी के पास नहीं होती है। मगर यात्रा से पहले सभी का टीकाकरण अनिवार्य होता है।

राज्य हज कमेटी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉक्टर एस ए फारुकी ने सभी प्राइवेट हज टूर्स ऑपरेटर से हज की यात्रा पर जाने वाले यात्रियों की सूची जमा करने का आग्रह किया है। 8 मई से पहले सूची जमा हो जाने से सभी यात्रियों का राज्य हज कमेटी टीकाकरण कराएगी। इसलिए उन्होंने सभी ऑपरेटर से सूची जल्द से जल्द जमा करने के लिए कहा है।

इसी के साथ ही हज जाने वाले यात्रियों के लिए अनुमानित यात्रा की तारीख सामने आ गई है। बेंगलुरु,चेन्नई, दिल्ली,हैदराबाद,जयपुर,लखनऊ, मुंबई और नागपुर एंबारकेशन पॉइंट से रवाना होने वाले हाजियों की फ्लाइट डेट जाने और वापस लौटने की मिल चुकी है, जिसके तहत बेंगलुरु और चेन्नई से रवाना होने वाले हाजी  9 मई से लेकर 25 मई तक जा सकेंगे और लौटने की तारीख 22 जून से 8 जुलाई 24 तक वापसी कर सकेंगे।

इसी तरह दिल्ली से जाने वाले हाजियों को 9 मई से 25 मई तक रवानगी और वापसी 22 जून से 9 जुलाई तक होगी। हैदराबाद से 9 मई से लेकर 25 मई तक और वापसी 21 जून से लेकर 8 जुलाई तक।  जयपुर से जाने वाले यात्री 21 मई से 27 मई और उनकी वापसी 4 जुलाई से 11 जुलाई तक होगी।

लखनऊ से जाने वाले जायरीन 9 मई से लेकर 24 मई तक उड़ान भर सकेंगे और इसी तरह उनकी वापसी 22 जून से लेकर 9 जुलाई तक होगी। मुंबई से हाजी 26 मई से लेकर 9 जून तक जाएंगे और उनकी वापसी एक जुलाई से लेकर 21 जुलाई तक होगी।

इसी तरह नागपुर से जाने वाले छत्तीसगढ़ के हाजी 28 मई से लेकर 31 मई तक उड़ान भरेंगे वहीं उनकी वापसी 6 जुलाई से लेकर 9 जुलाई तक होगी। इस तरह से राज्य हज कमेटी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने सभी जायरीनों से अनुमानित इन तारीखों में अपनी अपनी तैयारी पूरी रखने का आग्रह किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button