छत्तीसगढ़

ट्रेन में सफर के दौरान  आ रही है परेशानी? आप ऐसे कर सकते हैं शिकायत..

अगर आप ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं और किसी सहयात्री की मौजूदगी या फिर किसी कमी की वजह से आपको असहज या असुरक्षित महसूस हो तो इसकी शिकायत की जा सकती है। अच्छी बात यह है कि आपको अपनी सीट छोड़ने और कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप आसानी से ऑनलाइन वेबसाइट पर जाने से लेकर ऐप की मदद से शिकायत कर सकते हैं। आपको केवल आसान स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

बिना किसी तरह की चिंता किए और परेशान हुआ सफर करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए स्टेप्स समझ लेने चाहिए और नंबर या वेबसाइट अपने फोन में सेव कर लेनी चाहिए। आप वेबसाइट से लेकर ऐप तक पर आसानी से अपनी परेशानी रिपोर्ट कर सकते हैं। इसके अलावा आपको रेल विभाग के नंबर पर कॉल करते हुए शिकायत करने का विकल्प भी दिया गया है। आप इस नंबर को भी अपने कॉन्टैक्ट्स में सेव कर सकते हैं।

वेबसाइट या नंबर पर ऐसे करें शिकायत

– किसी पर शक होने या किसी तरह की असुरक्षा संबंधी शिकायत की स्थिति में आपको 182 नंबर पर कॉल करने का विकल्प मिलता है। इसपर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

– इसके अलावा SMS मेसेज के जरिए शिकायत करना चाहें तो आपको मेसेज लिखकर 9717680982 पर भेजना होगा।

– इसके अलावा railmadad.indianrailways.gov.in वेबसाइट जाने के बाद भी आपको अपनी शिकायत दर्ज करने का विकल्प मिल जाता है। एक बार शिकायत दर्ज होने के बाद उसपर फौरन कार्रवाई की जाती है।

RailMadad ऐप से ऐसे कर पाएंगे शिकायत

– गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से सबसे पहले आपको Rail Madad ऐप डाउनलोड करना होगा।

– ऐप ओपेन करें और कंप्लेंट विकल्प पर टैप करें।

– सामने दिख रही कैटेगरीज में से चुनाव करने के बाद के बाद आपको सब-कैटेगरी का चुनाव करने के बाद स्क्रीन पर दिख रहे निर्देशों का पालन करना होगा।

– इसके बाद आपको शिकायत दर्ज करनी होगी और फौरन उसपर कार्रवाई की जाएगी

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button