देश

अब की बार मोदी सरकार या INDIA का बेड़ा पार? आने वाला है पहला रुझान..

लोकसभा की 543 सीटों पर सात चरणों में हुए मतदान के बाद आज इसके नतीजे सामने आएंगे। 80 दिनों तक चली प्रक्रिया के बाद 8,360 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। इन नतीजों के साथ यह साफ हो जाएगा कि देश की बागडोर कौन संभालेगा।

एक तरफ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) है तो दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन। हालांकि, एग्जिट पोल में एक बार फिर से मोदी सरकार की वापसी का अनुमान लगाया गया है। लोकसभा चुनाव के साथ ही आंध्र प्रदेश और ओडिशा विधानसभा चुनाव के नतीजे भी मंगलवार को घोषित होंगे।

सुबह आठ बजे गिनती शुरू चुनाव आयोग के अनुसार लोकसभा चुनाव की मतगणना की प्रक्रिया सुबह आठ बजे से शुरू होगी। सबसे पहले पोस्टल बैलट की गिनती होगी। पोस्टल बैलट की गिनती के आधे घंटे के बाद ईवीएम के वोटों की गिनती शुरू होगी। सुबह नौ बजे से रुझान आने लगेंगे।

अंतिम परिणाम शाम छह बजे से दोपहर करीब दो बजे से नतीजे आने शुरू होंगे। ईवीएम के वीवीपैट से मिलान, वीवीपैट पर्ची काउंटिंग और पोस्टल बैलट जोड़ने के बाद फाइनल रिजल्ट शाम छह बजे तक घोषित होने की संभावना है।

सभी के जीत के दावे नतीजे आने से पहले दोनों पक्षों ने अपनी-अपनी जीत के दावे किए। केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह सहित भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन और मतगणना की तैयारियों पर चर्चा के लिए सोमवार को बैठक की।

वहीं, कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उम्मीद जताई है कि लोकसभा चुनाव के परिणाम एग्जिट पोल के बिल्कुल अलग होंगे। कांग्रेस ने गठबंधन के घटकदलों के नेताओं को मंगलवार शाम तक दिल्ली पहुंचने का आग्रह किया है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

अगर एग्जिट पोल सही साबित हुए
इस बार लगभग सभी एग्जिट पोल और पोल ऑफ पोल्स में राजग को 350 से 400 सीटें मिलती दिखाई गई हैं। यह अनुमान अगर परिणाम में बदला तो यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काम और वायदों का जनादेश होगा। इससे उन्हें तीसरे टर्म में नीतियों के कार्यान्वयन में आसानी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button