गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाहीछत्तीसगढ़

कई हितग्राहियों को ढंग से नहीं मिला राशन, हितग्राही हो रहे हैं परेशान..

(उज्ज्वल तिवारी) : पेंड्रा। मानव जीवन में रोटी कपड़ा और मकान यह चीज जीवन को मूल्यवान बनती है। इनमें से सबसे बड़ी चीज अगर है तो वह रोती है। ऐसे में अगर लोगों को खाने के लिए अन्न ना मिले तो मानव जीवन अधूरा सा रहेगा। इसी तरह से जिले में शासन के द्वारा लोगों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत गरीबो को मुफ्त में मिलने वाला राशन प्रदान किया जाता है।

जिसमें शासन के द्वारा चावल शक्कर नमक जैसे खाद्य पदार्थ हितग्राहियों को दी जाती है लेकिन यह शासन की महत्वपूर्ण योजना हितग्राहियों को नहीं मिल पा रही है। जिसके कारण गरीब राशन हितग्राही जीविका चलाने में असमर्थ दिखाई दे रहे हैं। ऐसे ही जिले में भी हितग्राहियों को राशन नहीं मिल पा रहा है।

दरअसल पुरा मामला जिले के पेंड्रा अंतर्गत ग्राम पंचायत जाटादेवरी गाव के आश्रित गांव हर्राडीह का है, जहां राशन हितग्राहियों को कई महीनो से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत मिलने वाले राशन में राशन दुकान संचालक के द्वारा ग्रामीणों को राशन नहीं दिया जा रहा है गाव में राशन वितरण करने की जवाबदारी गाव के ही वैष्णवी महिला स्व सहायता समूह को मिली है पर समूह के द्वारा राशन वितरण में लगातार लापरवाही बरती जा रही है ग्रामीण हितग्राही राशन नही मिलने से काफी परेशान हैं।

वहीं हितग्राहियों का कहना है कि दुकानदार के द्वारा हमें अप्रैल मई माह में एक साथ मिले 70 किलो चावल में उन्हें सिर्फ 50 किलो ही दुकान दार के द्वारा दिया गया वही दुकान दार से पूछने पर बाकी बचा चावल आज दूंगा कल दूंगा कह दिया जाता है वही कुछ हितग्राहियो की माने तो उन्हें राशन दुकान से पिछले 3 से 4 माह हो गए न ही चावल न ही शक्कर न ही चना मिला है।

  जिसके कारण गाव के लोगो को काफी परेशानियां उठानी पड़ रही है और स्थिति यह है कि उन्हें गाव से चावल खरीदकर लाते है।।ग्रामीणों की मानें तो मामले की शिकायत उनके द्वारा उच्चाधिकारियों को भी की गई पर वहां से भी कोई समाधान नही हुआ।खाद्य अधिकारियों की माने तो मामले की शिकायत के बाद जांच करवाकर अग्रिम कार्यवाही के लिए प्रतिवेदन एसडीएम पेण्ड्रा रोड को दे दिया गया है जल्द ही मामले में कार्यवाही की जाएगी।।

1.  श्वेता अग्रवाल खाद्य अधिकारी

वहीं जिले की खाद्य अधिकारी श्वेता अग्रवाल से चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि 15 दिन पूर्व इस मामले में हमने जांच कर रिपोर्ट एसडीएम को दे दी गई है। वहीं मामले में कार्यवाही होनी बाकी है। साथी इस मामले में लगभग 86 क्विंटल राशन में जांच के दौरान कमी पाई गई है। इसके अलावा हमने जून माह का राशन दुकान दार को नहीं दिया है।

2.  अमित बैक एसडीएम पेंड्रारोड

वही मामले को लेकर अनुविभागीय दंडाधिकारी राजस्व पेंड्रा रोड अमित बैक से चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि मामले की शिकायत मेरे समक्ष आई है साथ ही इसकी जांच रिपोर्ट आई हुई है। जहां रिपोर्ट एवं जांच के बाद मामले में कार्यवाही की जाएगी।।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button