देश

Gmail पर आया नया फीचर, लंबे ईमेल की चुटकियों में बनाएगा समरी..

अब लंबे-लंबे ईमेल पढ़ने में समय बर्बाद करने का झंझट खत्म। Gmail पर एक धांसू फीचर आ रहा है। दरअसल, जीमेल ने एआई-पावर्ड समराइज  फीचर को रोलआउट करना शुरू कर दिया है, जिससे यूजर्स को लंबे ईमेल पढ़ने में समय बचाने में मदद मिलेगी।

इस फीचर को लंबे ईमेल की संक्षिप्त समरी प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह फीचर वेब पर जेमिनी साइड पैनल का हिस्सा है और अब इसे एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए जीमेल में रोलआउट किया जा रहा है, लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि फीचर विशेष रूप से पेमेंट करने वाले ग्राहकों के लिए है।

9-टू-5 जीमेल द्वारा शेयर किए गए फीचर के स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि इस फीचर का बटन सिंगल-थ्रेड ईमेल में दिखाई नहीं देता है, लेकिन यह तब खुद-ब-खुद आ जाएगा, जब किसी कन्वर्सेशन में कम से कम दो थ्रेड हों। यह लंबे डिस्कशन को समराइज करने और यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष रूप से उपयोगी है कि कोई जरूरी पॉइंट छूट न जाएं।

समराइज बटन पर टैप करने के बाद, कुछ सेकंड के अंदर यह बुलेट पॉइंट के रूप में समरी तैयार करता है। समरी एक शीट में दिखाई जाएगी, जो स्क्रीन के नीचे से ऊपर की ओर स्लाइड होगी। यूजर रिसेंट समरी को देखने के लिए शीट पर नीचे की ओर स्वाइप कर सकते हैं, और यूजर इंटरफेस को आसानी से देखने के लिए पूरी स्क्रीन पर बढ़ा सकते हैं।

यह फीचर आज से रोलआउट होना शुरू हो रहा है और आने वाले हफ्तों में पूरी तरह से उपलब्ध हो जाएगा। समराइज के अलावा, गूगल अगले महीने जीमेल Q&A और कॉन्टेक्स्टुअल स्मार्ट रिप्लाई लॉन्च करने वाला है, जो ईमेल एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाएगा।


इस बीच, जेमिनी वेब जीमेल पर एक नया साइड पैनल फीचर भी शुरू कर रहा है, जो जेमिनी 1.5 प्रो पर बेस्ड है। एआई पावर्ड साइड पैनल ईमेल थ्रेड को समराइज कर सकता है, रिस्पॉन्स का सुझाव दे सकता है, ईमेल का ड्रॉफ्ट तैयार करने में मदद कर सकता है, और इनबॉक्स में या गूगल ड्राइव फाइल्स से ईमेल से किसी खास जानकारी को खोजने में मदद कर सकता है। यूजर इन फीचर्स को टॉप-राइट कॉर्नर में जेमिनी स्पार्कल आइकन पर टैप करके एक्सेस कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button