देश

WhatsApp में आया यह नया फीचर, अब सुनने की जगह पढ़ सकेंगे वॉइस नोट्स..

मेसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp में लगातार नए फीचर्स शामिल किए जाते हैं और यूजर्स से मिलने वाले फीडबैक की मदद से मौजूदा फीचर्स में सुधार किया जाता है। अब प्लेटफॉर्म इन-चैट वॉइस नोट ट्रांस्क्रिप्शन फीचर लेकर आ रहा है

जिसकी मदद से आसानी से किसी वॉइस नोट को टेक्स्ट में बदला जा सकेगा। अब यूजर्स को थर्ड-पार्टी ऐप्स की मदद नहीं लेनी होगी और ऐप में ही यह काम हो जाएगा।

नए वॉइस नोट ट्रांस्क्रिप्शन फीचर की मदद से यूजर्स को किसी वॉइस नोट को सुनने की जरूरत नहीं होगी और यह ऑडियो किसी टेक्स्ट की तरह पढ़ा जा सकेगा।

नया फीचर पांच भाषाओं- अंग्रेजी, स्पेनिश, पुर्तगाली, रूसी और हिन्दी में काम करता है। यानी कि भारत के लाखों यूजर्स को इसका फायदा मिलेगा, जो हिन्दी भाषा बोलते हैं। आपको बता दें, वॉट्सऐप का सबसे बड़ा यूजरबेस भारत में है।

वॉट्सऐप का नया वॉइस नोट ट्रांस्क्रिप्ट फीचर चैटिंग के दौरान इस्तेमाल किया जा सकेगा और इसे सेटिंग्स में जाकर इनेबल करना होगा।

यह फीचर केवल मोबाइल ऐप में मिल रहा है और वेब वर्जन पर काम नहीं करेगा। अगर यूजर्स को तय की गईं भाषाओं में से किसी में वॉइस नोट भेजा जाता है तो वे नए फीचर के साथ लॉन्ग टैप करने के बाद नोट को ट्रांस्क्राइब कर पाएंगे।

मेटा की ओनरशिप वाले मेसेजिंग ऐप को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करने के बाद आपको सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद चैट्स पर क्लिक करने के बाद आपको एक टॉगल-बार दिखाया जाएगा।

यह फीचर ऐक्टिवेट होने के बाद वॉइस नोट्स के नीचे ट्रांस्क्रिप्शन प्रॉम्प्ट मिलने लगेगा। यूजर्स मैन्युअली इस प्रोसेस की शुरुआत कर सकेंगे। नए बटन पर टैप करने के बाद ट्रांस्क्रिप्शन रिजल्ट की टेक्स्ट फाइल डाउनलोड की जा सकेगी।

जैसे ही आपको कोई वॉइस नोट चैट्स में रिसीव होगा, वैसे ही ऑप्शन दिखने लगेगा। यह ऑप्शन सेटिंग्स में जाकर नया फीचर इनेबल करने के बाद मिलेगा। इसपर क्लिक करने के बाद एक टेक्स्ट फाइल डाउनलोड कर पाएंगे और इस फाइल को ओपेन करने पर ऑडियो नोट को टेक्स्ट की तरह देखा जा सकेगा।

Related Articles

Back to top button