एमसीबी

ग्रामीणों की आजीविका का प्रमुख स्रोत है महुआ- मनीष कश्यप, छत्तीसगढ राज्य में वनमंडलाधिकारी मनेंद्रगढ़ मनीष कश्यप के नेतृत्व में वनमण्डल मनेंद्रगढ़ राज्य में नंबर वन

(रामप्रसाद गुप्ता) : एमसीबी – जिले के वन मण्डल मनेन्द्रगढ़ के ग्राम कछौड़ में महुआ बचाओ और वन महोत्सव का आयोजन किया गया। वनमंडलाधिकारी मनेंद्रगढ़ मनीष कश्यप के कुशल नेतृत्व और नवाचार पद्धति से महुआ बचाओ अभियान छत्तीसगढ राज्य में पहली बार शुरू किया गया जिसका उद्घाटन पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री भारत सरकार एवम विधायक भरतपुर सोनहत रेणुका सिंह के द्वारा किया गया।पूरे प्रदेश में धार्मिक एवम ग्रामीणों की जीविकापार्जन के लिये उपयोगी महुआ पेड़ को लगाने की अपील की गई।


आपको बता दें की वनमंडलाधिकारी मनेंद्रगढ़ मनीष कश्यप नये नये पद्धति को लागू करने के लिये जाने जाते हैं जिससे जंगल को बचाया जा सके और ग्रामीणों को रोजगार मिल सके। हाल ही में उन्होंने जर्मन तकनीक मियावाकी के तहत मनेंद्रगढ़ शहर के पास पौधारोपण के कार्य का छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के स्वास्थ्य मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल जी के हाथों से उद्घाटन करवाया था जिससे कम जगह और कम समय में अत्यधिक मात्रा में पौधा तैयार किया जा सकता है और वातावरण को शुद्ध किया जा सकता है।


आपको बता दें की वनमंडलाधिकारी मनेंद्रगढ़ मनीष कश्यप हमेशा अपने नई तकनीक के लिए जाने जाते हैं। उनके कुशल नेतृत्व और मार्गदर्शन में मनेंद्रगढ़ वनमण्डल के अधिकारी और कर्मचारी लगातार वनमण्डल को अव्वल बनाने के प्रयास में कड़ी मेहनत कर रहे हैं। आने वाले समय मे बेहतर परिणाम सभी को देखने को अवश्य मिलेगा।


इस अवसर पर कार्यक्रम की मुख्य अतिथि विधायक रेणुका सिंह, वनमंडलाधिकारी मनेंद्रगढ़ मनीष कश्यप, उप वनमंडलाधिकारी के.एस. कंवर, लक्ष्मी नारायण ठाकुर, वन परिक्षेत्राधिकारी मनेन्द्रगढ़ राम सागर कुर्रे, वन परिक्षेत्राधिकारी बिहारपुर लवकुश पाण्डेय, तरुण रजक के साथ सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण और भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button