Uncategorized

शराबियों के लिए खुशखबरी : ऑनलाइन भुगतान की सुविधा हुई शुरू….

(भूपेंद्र सिंह राठौर के साथ राजा खान) : डिजिटल जमाने मे भी शराब ठेके पर ऑनलाइन भुगतान की सुविधा, नही दी गयी थी। इससे दुकानदार ग्राहक से ओवर चार्ज और चिल्हर को लेकर तूतू मैं-मैं हुआ करता था..

छत्तीसगढ़ सरकार ने इन समस्याओ को महसूस किया। अब लगभग सभी जिले के सरकारी शराब दुकानों में स्कैनर लगाया जा रहा है, जहां से शराब प्रेमी ऑनलाइन भुगतान कर मनचाही शराब खरीद रहे है।

जेब में रुपये नही, तो कोई बात नही, शराब मिलेगी,उस समय अरमानों पर पानी फिर जाता था, जब मदिरा दुकान में जाकर पता चलता था, जेब मे रुपये नही है।छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य की शराब दुकानों में अब कैशलेस भुगतान की सुविधा आरंभ की जा रही है।

लंबे समय से यह शिकायत मिल रही थी कि राज्य की अनेक शराब दुकानों में शराब की बिक्री शासन द्वारा निर्धारित मूल्य से अधिक राशि लेकर की जा रही है। इससे शराब उपभोक्ताओं में काफी असंतोष भी रहा है।
अब ऑनलाइन भुगतान और यूपीआई के माध्यम से भुगतान द्वारा कैशलेस भुगतान की सुविधा आरंभ हो जाने से शराब दुकानों में निर्धारित राशि से अधिक राशि नहीं ली जा सकेगी।

शराब का विक्रय अधिक व्यवस्थित तरीके से होगा, इससे शराब काउंटरों पर लगने वाली भीड़ में कमी आएगी, चिल्हर की समस्या से भी मुक्ति मिलेगी और लोगों के समय की भी बचत होगी। बिलासपुर जिले की बात करे तो यहां भी आबकारी विभाग द्वारा लगभग सभी दुकानों में इसकी सुविधा उपलब्ध कराई है। जहां अब ग्राहक इसका उपयोग करते नजर आ रहे है।

मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय की सरकार की प्राथमिकता सभी शासकीय विभागों में अधिक से अधिक पारदर्शिता सुनिश्चित करते हुए राज्य में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाना है।शुरुआती चरणों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में यह सुविधा विदेशी मदिरा की प्रीमियम दुकानों में प्रारंभ की गई। इसमें सफलता मिलने के बाद अब देशी,विदेशी सभी दुकानों में इसकी सुविधा दी जा रही है।

Related Articles

Back to top button