छत्तीसगढ़रायपुर

दुर्ग-विशाखापट्टनम वंदेभारत एक्सप्रेस 16 सितंबर से होगी शुरू..

रायपुर : दुर्ग-विशाखापट्टनम वंदेभारत एक्सप्रेस 16 सितंबर से चलनी शुरू होगी। रेलवे बोर्ड ने प्रधानमंत्री के दौरे को ध्यान में रखते हुए यह परिवर्तन किया है। पहले से घोषित 10 वंदेभारत ट्रेनों में से अब केवल 6 ट्रेनों को उस दिन हरी झंडी दिखाई जाएगी।

रायपुर रेल मंडल, दुर्ग और रायपुर स्टेशनों पर तैयारियों में जुटा हुआ है। उद्घाटन 16 सितंबर को रायपुर स्टेशन से शाम 4:15 बजे संभावित है। समारोह में सांसद बृजमोहन अग्रवाल, विधायक पुरंदर मिश्रा, और राज्यसभा सांसद राजीव शुक्ला की उपस्थिति रहेगी।

विशाखापट्टनम एक्सप्रेस 20829/20830 नंबर से दुर्ग-रायपुर-महासमुंद होते हुए 565 किमी की दूरी 7 घंटे 55 मिनट में तय करेगी।

दुर्ग स्टेशन पर ट्रेन का रैक पहुँच चुका है और स्टेशन पर रंग-रोगन, प्लेटफार्म पर टाइल्स बदलने जैसे कार्य तेजी से हो रहे हैं। हालांकि, अभी तक टिकट बुकिंग शुरू नहीं हुई है। यह ट्रेन 16 कोचों वाली होगी और रायपुर रेल मंडल के स्वामित्व में रहेगी।

सभी कोच चेयर कार होंगे, जो पूरी तरह से वातानुकूलित और रिवाइंडेबल चेयर से लैस होंगे। हर शुक्रवार को इसका मेंटेनेंस डे रहेगा, जिस दिन यह ट्रेन नहीं चलेगी।

15 सितंबर को यह ट्रेन दुर्ग से रवाना होगी, और रायपुर रेलवे स्टेशन पर औपचारिक उद्घाटन समारोह होगा। 16 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टाटानगर में मुख्य कार्यक्रम के दौरान इस ट्रेन समेत 6 अन्य वंदेभारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे।

यह ट्रेन दुर्ग से विशाखापट्टनम तक 7 स्टेशनों पर रुकेगी और विभिन्न रेलखंडों के बीच 110-130 किमी प्रति घंटा की हाई स्पीड से चलेगी। इसकी औसत गति 70-71 किमी प्रति घंटा होगी, जो इस रूट पर अब तक की सबसे तेज़ ट्रेन है।

Related Articles

Back to top button