देश

UPI ग्राहकों को 31 अक्टूबर से मिलने जा रही यह सुविधा..

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NCPI) जल्द ही यूपीआई लाइट के ग्राहकों के लिए ऑटो टॉप-अप सुविधा शुरू करने जा रहा है। इसके जरिए यूजर्स को अपने बैंक्स खाते से बार-बार यूपीआई लाइट में रकम जमा करने की जरूरत नहीं होगी।

रकम स्वत ही यूपीआई वॉलेट में जमा हो जाएगी। नई सुविधा 31 अक्तूबर से शुरू हो जाएगी। एनपीसीआई ने हाल ही में इस संबंध में सर्कुलर जारी किया है।

इसके मुताबिक, ग्राहक अपने यूपीआई लाइट खाते में अपनी पसंद की राशि फिर से जमा करने के लिए ऑटो टॉप-अप विकल्प का इस्तेमाल कर सकेंगे। ग्राहक किसी भी समय इस सुविधा को बंद भी कर सकते हैं।

छोटे पेमेंट के लिए यूपीआई लाइट की सुविधा शुरू की गई है। इसके जरिए 500 रुपये तक के भुगतान के लिए यूपीआई पिन की जरूरत नहीं पड़ती है।

हालांकि, इससे ज्यादा राशि का भुगतान करने पर यूपीआई पिन दर्ज करना जरूरी होता है।

इस सुविधा में ग्राहक को बैंक खाते से यूपीआई लाइट खाते में आने वाली एक निश्चित राशि तय करनी होगी। यदि किसी ग्राहक ने टॉप-अप के तौर पर 1000 रुपये की सीमा निर्धारित की है.

तो जैसे ही यूपीआई लाइट वॉलेट में बैलेंस खत्म होगा वैसे ही 1000 रुपये खुद से उसमें जुड़ जाएंगे। यूपीआई के जरिए ऑनलाइन भुगतान करने वालों को इससे काफी आसानी होगी।

यूपीआई लाइट में राशि रखने की अधिकतम सीमा 2,000 रुपये है। इसका मतलब है कि ग्राहक एक बार में 2,000 रुपये का ही ऑटो-टॉप कर सकते हैं।

जारी करने वाले बैंक यूपीआई लाइट पर ऑटो टॉप-अप की सुविध देंगे, जिससे मैनडेट बनाने की अनुमति देनी चाहिए।

यूपीआई लाइट खाते में एक दिन में अधिकतम 5 बार ही बैंक अकाउंट से निर्धारित तय रकम जोड़ी जा सकती है।

संबंधित थर्ड पार्टी पेमेंट ऐप सर्विस कंपनियों और बैंकों को मैनडेट सुविधा करते वक्त वेरिफाई करना होगा।

Related Articles

Back to top button