छत्तीसगढ़

हिंदुओं की आस्था पर प्रहार, पोल्ट्री फार्म में बन रहा माँ बम्लेश्वरी का प्रसाद..

डोंगरगढ़ : तिरुपति के श्री प्रसादम में मिलावट के बाद, खाद्य विभाग अलर्ट मोड में आ गया है। लगातार देश के विभिन्न राज्यों के मंदिरों में वितरण किए जा रहे प्रसाद की जांच की जा रही है। इसी कड़ी में, छत्तीसगढ़ की सुप्रसिद्ध माता बम्लेश्वरी देवी की नगरी, डोंगरगढ़ में भी खाद्य विभाग ने चौकसी बढ़ा दी है।

डोंगरगढ़ के ग्राम राका में एक पोल्ट्री फार्म संचालक द्वारा मंदिरों में बंटने वाले इलायची दाना प्रसाद का निर्माण हो रहा था, जहां खाद्य विभाग की टीम ने आज दोपहर अचानक दबिश दी।

जांच के दौरान पता चला कि प्रसाद बनाने वाली फैक्ट्री का पंजीकरण नहीं है। इसके अलावा, पैकेजिंग में भी मानक, तिथि और बैच नंबर जैसी महत्वपूर्ण जानकारियों का अभाव था। खाद्य विभाग ने प्रसाद के नमूने जांच के लिए ले लिए हैं।

इस घटना ने यह सवाल खड़ा कर दिया है कि माता बम्लेश्वरी देवी जैसे प्रतिष्ठित मंदिरों के प्रसाद किस तरह अवैध रूप से तैयार हो रहे हैं और इससे हिंदुओं की आस्था को ठेस पहुंचाई जा रही है। अब देखना यह है कि शासन इस अवैध फैक्ट्री पर क्या कार्रवाई करती है। इसका निर्णय जांच रिपोर्ट आने पर निर्भर करेगा।

मंदिर ट्रस्ट द्वारा किसी भी लाईचीदाना फैक्टरी से लाईचीदाना की खरीदी नहीं की जाती है और न ही मंदिर प्रशासन द्वारा इसका वितरण किया जाता है। वर्ष भर भक्तों द्वारा चढ़ाये गये नारियल को ही प्रसाद स्वरूप बांटा जाता है । और जब नवरात्र पर्व के दौरान मंदिर परिसर में नारियल फोड़ना प्रतिबंधित होता है तो प्रसाद में मिश्री का वितरण किया जाता है।
मनोज अग्रवाल
अध्यक्ष
श्री बम्लेश्वरी मंदिर ट्रस्ट समिति डोंगरगढ़

Related Articles

Back to top button