देश

सरकार ने संसदीय समितियों का किया गठन, इनको इनको मिली ये जिम्मेदारी..

नई दिल्ली। संसद की स्थायी समितियों का गठन कर दिया गया है। भाजपा के भर्तृहरि महताब वित्त संबंधी समिति के अध्यक्ष होंगे जबकि कांग्रेस के शशि थरूर विदेश मामलों संबंधी संसदीय समिति की कमान संभालेंगे।

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी रक्षा संबंधी समिति के सदस्य बनाए गए हैं। हालांकि सोनिया गांधी का नाम किसी भी समिति में नहीं है। राधा मोहन सिंह बने रक्षा संबंधी समिति की अध्यक्ष

भाजपा के प्रमुख सहयोगी दल जैसे तेदेपा और जदयू के अलावा चुनावी राज्य महाराष्ट्र में उसके सहयोगी दल शिवसेना और एनसीपी एक-एक समिति का नेतृत्व करेंगे। राज्यसभा सचिवालय की ओर से गुरुवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी की गई।

अलग-अलग मंत्रालयों की इन स्थायी संसदीय समितियों में सभी दलों के प्रतिनिधि शामिल हैं। यह समितियां विभिन्न मंत्रालयों के कामकाज पर नजर रखती हैं। रक्षा संबंधी समिति की अध्यक्षता पूर्व केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह करेंगे।

गृह मामलों की समिति की अध्यक्षता भाजपा सांसद राधा मोहन दास अग्रवाल करेंगे। एनसीपी के एकमात्र लोकसभा सदस्य सुनील तटकरे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस संबंधी समिति की अध्यक्षता करेंगे और शिवसेना के श्रीरंग अप्पा बारने ऊर्जा संबंधी समिति की अध्यक्षता करेंगे।

जदूय के संजय झा परिवहन, पर्यटन और संस्कृति संबंधी समिति के अध्यक्ष होंगे, जबकि तेदेपा के मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी आवास और शहरी मामलों संबंधी समिति की अध्यक्षता करेंगे। अनुराग ठाकुर और राजीव प्रताप रूडी को दी गई यह जिम्मेदारी

कांग्रेस सांसद चरणजीत सिंह चन्नी को कृषि, पशुपालन और खाद्य प्रसंस्करण और सप्तगिरि उलाका को ग्रामीण विकास और पंचायती राज संबंधी समितियों का अध्यक्ष बनाया गया है।

द्रमुक के तिरुचि शिवा और के कनिमोझी क्रमश: उद्योग और उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण संबंधी समितियों की अध्यक्षता करेंगे।

पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को कोयला, खान और इस्पात तथा और राजीव प्रताप रूडी को जल संसाधन समितियों की अध्यक्षता सौंपी गई है। भाजपा सदस्य निशिकांत दुबे को संचार और सूचना प्रौद्योगिकी समिति का अध्यक्ष बनाया गया है।

Related Articles

Back to top button