गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाहीछत्तीसगढ़

दो लोगों की जान लेने वाला आदमखोर भालू रेस्क्यू ऑपरेशन में पकड़ा गया..

(उज्जवल तिवारी) : मरवाही वन मंडल में पिछले दो दिनों से आतंक मचा रहा और तीन लोगों की जान लेने वाला भालू आखिरकार वन विभाग की टीम के द्वारा सफलतापूर्वक रेस्क्यू कर लिया गया है।

इस खतरनाक भालू ने इलाके में खौफ का माहौल बना दिया था, जिसके चलते वन विभाग को इसे पकड़ने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाना पड़ा।

मरवाही वन मंडल के तीन गांवों में आतंक का पर्याय बन चुके आदमखोर भालू को आखिरकार वन विभाग की रेस्क्यू टीम ने पकड़ लिया।

इस भालू ने बीते दो दिनों में दो लोगों को मौत के घाट उतार दिया था और तीन अन्य को गंभीर रूप से घायल कर दिया था। इसके बाद इलाके में भालू के आतंक से लोग दहशत में थे।

वन विभाग की टीम ने बिलासपुर से पहुंची रेस्क्यू टीम की मदद से इस भालू को ढूंढ निकाला। खुद्दी टोला के जंगल में टीम ने भालू को बेहोशी का इंजेक्शन देकर काबू में किया। इस पूरी प्रक्रिया को वन अधिकारियों की निगरानी में अंजाम दिया गया।

वन विभाग के अधिकारी ने कहा, “भालू को ट्रैंकुलाइज कर के पिंजरे में सुरक्षित बंद कर दिया गया है और उसे कानन पेंडारी ले जाया गया है, जहां उस पर नजर रखी जाएगी।”

पिछले दो दिनों में इस भालू ने मरवाही वन मंडल और पड़ोसी जिले में कई जानलेवा हमले किए थे। इसने न सिर्फ इंसानों को निशाना बनाया बल्कि बाइक जैसी वस्तुओं को भी नुकसान पहुंचाया। इस भालू के आदमखोर हो जाने की आशंका थी, जिसके चलते वन विभाग ने तुरंत कार्रवाई की।

Related Articles

Back to top button