बिलासपुर

श्री हरिहर क्षेत्र केदार मदकू द्वीप में नवरात्रि उत्सव


(धीरेंद्र मेहता) : बिलासपुर/सरगांव – शक्ति की उपासना के पर्व नवरात्रि के अवसर पर श्री हरिहर क्षेत्र केदार मदकू द्वीप में मां नवदुर्गा के पूजन एवं अनुष्ठान का आयोजन किया गया है।
इस अवसर पर स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमा एवं श्रद्धालुओं द्वारा प्रज्वलित 151 मनोकामना ज्योति कलश विशेष आकर्षण के केंद्र हैं। आसपास के ग्रामों के श्रद्धालुओं बड़ी संख्या में आयोजन स्थल पर पहुंच कर पूजा अर्चना एवं दर्शन लाभ प्राप्त कर रहें हैं।


उक्त कार्यक्रम के संबंध में कौशल्या मदकू मण्डल के मण्डलेश्वर संत श्री रामरूप दास महात्यागी के द्वारा बताया गया कि मदकू द्वीप में २०११मे उत्खनन से प्राप्त अठारह मंदिरों की श्रृंखला में पांचवें मंदिर में “मां महिषासुर मर्दिनी” की प्रतिमा प्राप्त हुई है। जिससे यह स्थान प्राचीन काल में शक्ति उपासना का सिध्द केंद्र रहा है इसी परम्परा को आगे बढ़ाते हुए नवरात्रि के अवसर पर मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापना, मनोकामना ज्योति कलश स्थापना और सतचण्डी पाठ का आयोजन विगत तीन वर्ष पूर्व प्रारंभ किया गया जो सतत् रूप से विस्तार पाते हुए आयोजित हो रहा है। इसी कड़ी में दिनांक 11 अक्टूबर को कन्या पूजन कार्यक्रम आयोजित किया गया है जिसमें 501 कन्याओं का पूजन एवं भोजन,भण्डारा का आयोजन किया गया है।


उक्त आयोजन में प्रतिदिन आसपास के गांवों की जस गीत सेवा टोलियों के द्वारा माता के जस गीत का गायन किया जा रहा है।


ग्राम देवाकर, लोहदा, बडियाडीह, नवागढ़
मदकु, महिला मंडल भाटापारा,अकोली , कोटमी,घुरसेना (बालिका टोली),मदकू महिला मण्डल, जरहा गांव की टोलियों के जस गीत का गायन किया गया वहीं हरिहर आक्सीजोन समिति बिलासपुर की महिलाओं के द्वारा जस गीत एवं डाण्डिया के माध्यम से मां की आराधना की गई।

Related Articles

Back to top button