बिलासपुर

पं. मुन्नूलाल शुक्ला स्कुल परिसर दे दिया किराये पर, लालच ने क़र दिया अंधा… पेड़ भी काट दिया!!

(दिलीप जगवानी के साथ जयेन्द्र गोले) : बिलासपुर – अरपा नदी विकास के लिए बरसो पुराना पंडित मुन्नू लाल शुक्ला स्कूल का अस्तित्व ख़त्म क़र दिया. इस उजाड़ पड़े परिसर को अब नगर निगम ने 3 लाख रुपये में तिब्बती उलन मार्केट को दे दिया है. गर्म कपड़ो का बाजार सजाने यहाँ लगे पुराने पेड़ काट दिये.


नगर निगम प्रशासन ने इस स्कूल को ढहा दिया था. दो साल से उजाड़ पड़े परिसर को अब किराये पर दे दिया. पहले शिक्षा का मंदिर अरपा नदी के विकास के नाम पर भेंट चढ़ा दिया अब इसे 3 लाख रुपये में उलन मार्केट के लिए किराए पर दे दिया. जहां बांस बल्लीयाँ बांधकर टीन शेड कि दुकाने तैयार किया जा रहा है. सर्दियों के तीन महीने यहाँ बाजार लगेगा जिसकी तपिश का निगम के अधिकारी आनंद उठाएंगे.

नागरिक सुविधा का अपना मूल काम छोड़कर निगम के अफसर निजी फायदे के लिए तत्पर रहते है. अफ़सोस इस बात का है कि वार्ड के पार्षद औऱ पूर्व जनप्रतिनिधि इस हिमाकत के लिए निगम प्रशासन का विरोध तक नही कर रहे. दूसरा दुःखद पहलू भी जान लीजिये किराये पर देने के लिए निगम के अधिकारी इस हद तक गिर गए है कि उनके शह पर परिसर मे खड़े हरे भरे पेड़ काट दिये. टुकड़ो मे बांटक़र बेज़ुबान दरखत का बड़ा हिस्सा यहाँ मिट्टी मे दफना दिया है. शिक्षा के मंदिर क़ी सुरक्षा गई भाड़ मे इसे उजाड़ कर बाजार सजाने किराए पर दे दिया.नगर के प्रतिष्ठित नागरिकों मे पंडित मुन्नूलाल शुक्ल क़ी गिनती होती है.नगर निगम प्रशासन स्कुल ही नही उनके नाम को भी मिटाने पर आमादा है.

Related Articles

Back to top button