देश

खतरे में Mozilla Firefox यूजर्स, सरकार ने दी चेतावनी..

अगर आप भी वेब ब्राउजिंग के लिए Mozilla Firefox का इस्तेमाल करते हैं, तो सावधान हो जाइए। केंद्र सरकार ने मोजिला फायरफॉक्स यूज करने वाले यूजर्स के लिए नई चेतावनी जारी की है और सेफ रहने की सलाह दी है।

दरअसल, केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले इंडियन कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) द्वारा जारी की गई नई रिस्क एडवाइजरी ब्राउजर और संबंधित प्रोडक्ट्स में कुछ गंभीर खामियों को उजागर करती है।

सिक्योरिटी नोट के अनुसार, ब्राउजर एक बड़ा खतरा पैदा करता है और अगर हैकर्स इसका फायदा उठाते हैं तो संवेदनशील डेटा का नुकसान हो सकता है।

इसके साथ ही, सरकार ने यूजर्स से अपने डिवाइस की सेफ्टी के लिए तुरंत एक्शन लेने के लिए भी कहा है। चलिए बताते हैं आप कैसे सुरक्षित रह सकते हैं।

CERT के एडवाइजरी नोट के अनुसार, प्रभावित वर्जन में फायरफॉक्स, फायरफॉक्स ESR और थंडरबर्ड शामिल हैं।

खतरा मोजिला फायरफॉक्स 131 से पहले के वर्जन, फायरफॉक्स ESR (एक्सटेंटेड सपोर्ट रिलीज) 128.3 और 115.16 से पहले के वर्जन और थंडरबर्ड 128.3 और 131 से पहले के वर्जन में मौजूद है। मोबाइल और पीसी दोनों ही यूजर्स इन खतरों से प्रभावित हैं।

हैकर्स क्रॉस-ओरिजिन हमलों का फायदा उठाकर, जाली फाइल नामों का उपयोग करके डाउनलोड की गई फाइलों की असलियत को छिपाकर, मलिशियस इंटरफेस के साथ कम्युनिकेशन करने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक का उपयोग करके फोल्डर्स को अपलोड करके, DoS अटैक, मेमोरी सुरक्षा खामियों आदि के माध्यम से सिस्टम के सेफ्टी फीचर्स को बाइपास कर सकते हैं।

अपने सिस्टम और सेलफोन को इस तरह के हमलों से बचाने के लिए, CERT ने यूजर्स को अपने सॉफ्टवेयर को लेटेस्ट वर्जन में अपग्रेड करने की सलाह दी है।

ब्राउजर ने कई अलर्ट भी जारी किए हैं, जो खामियों के लिए उपाय प्रदान करते हैं। सेफ रहने के लिए तुरंत अपने मोजिला फायरफॉक्स ब्राउजर को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करें।

Related Articles

Back to top button