बिलासपुर

बैमा नगोई में बनने वाला नया जेल टेंडर प्रक्रिया के दाव-पेंच में फंसा…..

(आशीष मौर्य के साथ जय साहू) : बिलासपुर – केंद्रीय जेल में कैदियों की बढ़ती संख्या के बीच नए जेल की जरूरत लंबे समय से महसूस की जा रही थी । इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से बैमा नगोई में 50 एकड़ जमीन का चयन अलॉट किया गया हैँ।भूमिपूजन को 6 साल बीत जाने के बाद भी अबतक निर्माण की एक भी ईट नहीं रखी जा सकी हैँ.

वर्तमान में केंद्रीय जेल में तीन हजार से अधिक बंदी हैं। इसके साथ ही विचाराधीन बंदी भी हैं। इधर महिला जेल में भी कैदियों की संख्या बढ़ रही है।बताया जा रहा हैँ की PWD ने नए जेल के निर्माण के लिए 6 वी बार टेंडर निकाला है.राज्य शासन ने भी 50 एकड़ मे बनने वाले नए स्पेशल जेल के लिए 121 करोड रुपए की राशि स्वीकृत की है जो कि पीडब्ल्यूडी विभाग के खाते में ट्रांसफर कर दी गई है. मैं जेल में करीब 22 बैरक बनाए जाएंगे.

जेल प्रशासन के सामने सबसे बड़ी चुनौती बेजा कब्जाधारीयों को हटाने की थी. जिस स्थान पर विजय कबजधारियों ने कब्जा किया था वहां पर जेल के अधिकारी कर्मचारियों का क्वार्टर बनना था. अब जेल का जो ड्राइंग तैयार किया गया है, उसमें अधिकारियों ने बदलाव करते हुए. जिस स्थान पर कब्जा है उसे खाली छोड़ते हुए क्वार्टर्स दूसरे जगह बनाने का निर्णय लिया है.

नई जेल के बन जाने से.केंद्रीय जल बिलासपुर में ओवरक्राउडिंग की समस्या काफी हद तक काम हो जाएगी. मैं जेल में सजायाफ्ता आपका कैदियों को रखा जाएगा. वही की लाइन स्थित बिलासपुर केंद्रीय जेल में अंडर ट्रायल की कैदी रखे जाएंगे.

Related Articles

Back to top button