बिलासपुर

बेदखली के डर से झुग्गीवासी गुहार लगाने पहुँचे…..

(दिलीप जगवानी) : बिलासपुर – सरकारी जमीन पर कब्ज़ा औऱ अवैध खरीद फरोख्त करने वालों पर कड़ाई बरती जा रही है. इस बीच ख़मतराई इलाके से ही लोगो का हुजूम कलेक्टर से गुहार लगाने पहुँच गया. उनका कहना था करीब 30 साल बाद गरीब परिवारों को जमीन खाली करने धमकी दी जा रही है, अधिकारियो से सुरक्षा की मांग की है.

यह मामला खमतराई में सरकारी जमीन की बंदर बाँट करने वालों पर जिला प्रशासन की सख़्ती के बाद सामने आया है. जिसमे सौ से अधिक फरियादी परिवार है जो खमतराई की जमीन पर कच्चे मकान बनाकर कई सालों से निवास कर रहे हैं. कलेक्टर कार्यालय पहुंचे प्रभावित लोगो ने बताया है क्षेत्र मे सक्रिय भू माफियाओं ने ज़ब कीमती जमीन हथियाना चाहा तो उन गरीबों की झोपडीयां इसमें आड़े आयी. कहा जा रहा है की उन्हें लगातार धमकिया दी जा रही है. कार सवार कूछ लोग आकर उनसे जमीन खाली क़रने क़ह रहे. हकीकत यह भी यह है की रूपये लेकर सरकारी जमीन पर कब्ज़ा देने का खेल वहाँ चल रहा था. शिकायत पर दो दिन पहले ही जिला प्रशासन के निर्देश पर नगर निगम के अतिक्रमण शाखा ने खमतराई मे अवैध पक्का निर्माण तोड़ दिया. सरकारी जमीन पर वर्षों से रहने वाले इस कार्यवाई से सहम गए है.

बच्चों की पढ़ाई औऱ गरीबी की दुहाई देकर इन परिवारों विस्थापन का इंतजाम करने से पहले उनका आशियाना नही उजाड़ने निवेदन किया है. साथ ही निवास के लिए जमीन का पट्टा भी माँगा है.

Related Articles

Back to top button