Uncategorized

छत्तीसगढ़ के जनजातीय बहुल सरगुजा में हवाई सेवा की शुरुआत..

अंबिकापुर के दरिमा स्थित माँ महामाया एयरपोर्ट के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वाराणसी से वर्चुअली हिस्सा लिया।

प्रधानमंत्री की वर्चुअल उपस्थिति देखकर छत्तीसगढ़ के लोगों, विशेषकर सरगुजा के निवासियों ने प्रधानमंत्री का जोरदार तालियों से स्वागत किया।

अंबिकापुर के दरिमा में माँ महामाया एयरपोर्ट की हवाई पट्टी को भारत सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत उन्नत किया गया है। यह हवाईअड्डा 365 एकड़ में फैला हुआ है और इसे 80 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

यह हवाई अड्डा तीन व्यावसायिक विजुअल फ्लाइट नियमों (VFR) की श्रेणी में आता है और इस पर 72 सीटों वाला विमान उतर सकता है। टर्मिनल भवन को सालाना 5 लाख यात्रियों की अनुमानित क्षमता के अनुसार विस्तारित किया गया है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साई ने कहा, “हमारे दूरदर्शी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी आज अंबिकापुर के माँ महामाया एयरपोर्ट के उद्घाटन के साथ जनजातीय बहुल सरगुजा क्षेत्र में विकास का एक नया युग शुरू कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि यह हवाई अड्डा सरगुजा समुदाय की आकांक्षाओं से जुड़ा हुआ है। यहाँ के लोग वर्षों से इस जनजातीय क्षेत्र में विकास की उस कड़ी को देखने के लिए तरस रहे थे जिससे यह देश के बाकी हिस्सों से हवाई संपर्क के माध्यम से जुड़ सके।

अब उनके सपने को साकार करने का समय आ गया है। प्रधानमंत्री की इच्छा के अनुसार पूरे देश में चप्पल पहनने वाले लोगों के लिए हवाई यात्रा का सपना अब हकीकत बन रहा है।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का दृष्टिकोण देश में बेहतर विमानन सेवाओं की स्थापना और देश के सभी हिस्सों को इससे जोड़ने का है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस हवाईअड्डे का उद्घाटन सरगुजा और पूरे छत्तीसगढ़ के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। यह एयरपोर्ट दो बड़े जनजातीय संभागों – बस्तर और सरगुजा के साथ-साथ रायपुर और बिलासपुर को भी जोड़ेगा।

प्रधानमंत्री श्री मोदी के कार्यकाल में छत्तीसगढ़ में हवाई संपर्क को मजबूत करने के लिए लगातार कदम उठाए गए हैं। जगदलपुर, रायपुर और बिलासपुर के हवाई अड्डों पर भी सुविधाओं और उड़ानों की संख्या में वृद्धि हुई है।

उद्घाटन के दौरान छत्तीसगढ़ के राज्यपाल श्री रामेन डेका ने कहा, “आज सरगुजा क्षेत्र के लिए एक ऐतिहासिक दिन है, माँ महामाया एयरपोर्ट के उद्घाटन के साथ, इस क्षेत्र में विकास के नए आयाम खुलेंगे।

सरगुजा क्षेत्र के नागरिकों और औद्योगिक जगत के लिए एक बेहतर हवाई संपर्क स्थापित होगा। बस्तर के बाद, सरगुजा राज्य का दूसरा सबसे बड़ा जनजातीय बहुल क्षेत्र है, जहाँ यह सुविधा शुरू की जा रही है।”

Related Articles

Back to top button