देश

स्कूलों में अब इतने दिन के लिए लागू होगा ‘बैगलेस डे’

शिक्षा निदेशालय (DoE) ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए दिल्ली के सरकारी और निजी स्कूलों में 10 बैगलेस दिन लागू करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। एक परिपत्र में, विभाग ने सभी स्कूल प्रमुखों को निर्देश दिया है कि वे कक्षा छह से आठ तक के छात्रों के लिए स्कूलों में 10 बैगलेस दिन इन दिशा-निर्देशों को लागू करें। इस पहल का उद्देश्य छात्रों के लिए स्कूल में सीखने को एक अनुभवात्मक, आनंदमय और तनाव-मुक्त अनुभव बनाना है, जैसा कि NEP 2020 में उल्लिखित है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की अनुशंसा के अनुसार राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद यानी NCERT द्वारा दिशा-निर्देश विकसित किए गए हैं। आधिकारिक परिपत्र में कहा गया है, “गतिविधियों को सावधानीपूर्वक चुना जाना चाहिए ताकि स्कूल के पास उपलब्ध संसाधनों का अधिकतम उपयोग किया जा सके। हैप्पीनेस पाठ्यक्रम या भ्रमण यात्राओं आदि के निष्पादन के दौरान आयोजित बैगलेस गतिविधियों को बैगलेस दिनों में शामिल किया जा सकता है।

दिशा-निर्देशों में कहा गया है, “इन दिशानिर्देशों के तहत, छात्र ऐतिहासिक स्मारकों, सांस्कृतिक स्थलों, शिल्प केंद्रों, पर्यटन स्थलों और कई अन्य स्थानों पर जा सकते हैं। वे कलाकारों और शिल्पकारों से मिल सकते हैं, विभिन्न अवधारणाओं और परंपराओं के बारे में अपनी समझ बढ़ा सकते हैं और विरासत को संरक्षित करने के महत्व को समझ सकते हैं।

Related Articles

Back to top button