टू व्हीलर के बाजार का अभी भी सिरमौर है “हीरो”
(शशि कोन्हेर) : नई दिल्ली – कोरोना के बाद से ही ऑटो इंडस्ट्री बुरे दौर से गुजर रहा है, हालांकि, इस साल टू-व्हीलर मार्केट फिर से बिक्री के मामले में रफ्तार पकड़ रहा है। टॉप 6 दोपहिया निर्माताओं की घरेलू बिक्री में अप्रैल 2022 में कुल 10,99,167 इकाइयां बिकीं, जो अप्रैल 2021 में बेची गई 9,53,338 इकाइयों की तुलना में 15.30 प्रतिशत अधिक है। बजाज और सुजुकी को छोड़ अन्य टॉप 6 टू-व्हीलर मेकर्स ने सालाना आधार पर बिक्री मामलों में वृद्धि हासिल की है।
टू-व्हीलर सेल्स रिपोर्ट में हीरो मोटोकॉर्प अभी भी लीड कर रहा है, जहां कंपनी ने अप्रैल महीने में 3,98,490 यूनिट्स बाइक बेची हैं। वहीं साल 2021 में इस समय अवधी के दौरान कंपनी ने 3,42,614 यूनिट्स टू-व्हीलर की बिक्री की थी। कुल मिलाकर इस साल होरो ने इस साल 16.31 फीसदी वृद्धि की है। हीरो मोटोकॉर्प ने अपनी स्प्लेंडर मोटरसाइकिल को कंपनी के पोर्टफोलियो में सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल पाया।
हीरो मोटोकॉर्प की MoM बिक्री मार्च 2022 में बेची गई 4,15,764 इकाइयों की तुलना में 4.15 प्रतिशत कम हो गई। Honda के दोपहिया वाहनों की बिक्री में क्रमशः 32.75 प्रतिशत और MoM में 32.75 प्रतिशत और 2.97 प्रतिशत की वृद्धि हुई। मार्च 2022 में बेची गई 3,09,549 इकाइयों से 29 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी के साथ पिछले महीने बिक्री 3,18,732 इकाई रही, जहां बाजार हिस्सेदारी 27.19 प्रतिशत थी।
टीवीएस मोटर की घरेलू बिक्री अप्रैल 2021 में बेची गई 1,31,386 इकाइयों से 37.41 प्रतिशत बढ़कर 1,80,533 इकाई हो गई। वहीं कंपनी 2022 की बाजार हिस्सेदारी मार्च 2022 में 17.30 प्रतिशत से बढ़कर 16.42 प्रतिशत हो गई। MoM की बिक्री में 1,96,956 इकाइयों की बिक्री 8.34 प्रतिशत घट गई।
बजाज ऑटो की घरेलू बिक्री में कमी देखने को मिली है, जहां कंपनी ने अप्रैल 2022 में 93,233 यूनिट्स टू-व्हीलर बेचे हैं, जबकि साल 2021 में कंपनी ने 1,26,570 गाड़ियों की बिक्री की थी। कुल मिलाकर कंपनी को सालाना आधार पर 26.24 परसेंट का नुकसान हुआ है। MoM की बिक्री भी मार्च 2022 में बेची गई 1,07,081 इकाइयों की तुलना में 12.93 प्रतिशत गिर गई। यहां तक कि कंपनी का शेयर भी 9.40 प्रतिशत से गिरकर 8.48 प्रतिशत हो गया।
सुजुकी टू व्हीलर ने अप्रैल 2022 में 54,327 यूनिट्स बिक्री की, जोकि इसी समय 2021 में कंपनी ने अपनी 63,879 यूनिट्स टू-व्हीलर बेचा है। इसका मतलब ये है कि कंपनी ने सालाना आधार पर 14.95 फीसद की गिरावट दर्ज की है, जबकि MoM की बिक्री मार्च 2022 में बेची गई 50,734 इकाइयों से 7.08 प्रतिशत बढ़ी।
रॉयल एनफील्ड की बिक्री अप्रैल 2022 में 10.38 प्रतिशत बढ़कर 53,852 इकाई हो गई, जो अप्रैल 2021 में बेची गई 48,789 इकाइयों से अधिक है, जबकि MoM की बिक्री मार्च 2022 में बेची गई 58,477 इकाइयों से 7.91 प्रतिशत कम हो गई।