देश

पहले रेल यात्रियों को ले जाते थे .अब यह कोच कार ढुलाई में आएंगे काम. NER ने की पूरी रैक तैयार

(शशि कोन्हेर) : पूर्वोत्तर रेलवे समय के हिसाब से अपने पुराने कोचों को बदलने में जुटा हुआ है कभी यात्रियों को ले जा रहे इन कोचों में अब आधुनिक प्रौद्योगिकी के बाद उन्हें औद्योगिक प्रतिष्ठानों एवं व्यापारियों के हिसाब से बनाया है अब यह बैगन कारों के ढुलान के काम आएंगे ।


पूर्वोत्तर रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र कुमार ने बताया कि पूर्वोत्तर रेलवे के यांत्रिक कारखाना, इज्जतनगर द्वारा एन.एम.जी.एच.एस. यान (ऑटो मोबाइल कैरियर) का निर्माण सफलतापूर्वक किया जा रहा है।

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन द्वारा 100 नॉन ए.सी. आई.सी.एफ. यानों को एन.एम.जी.एच.एस. यानों के रूप में परिवर्तित करने का लक्ष्य निर्धारित था। पूर्वोत्तर रेलवे यांत्रिक कारखाना इज्जतनगर ने सुनियोजित प्रयासों से अप्रैल, 2023 तक इस लक्ष्य को प्राप्त कर 100 एन.एम.जी.एच.एस. यानों का निर्माण सफलतापूर्वक किया।


यांत्रिक कारखाना, इज्जतनगर को 40 पुराने आई.सी.एफ. यानों को एन.एम.जी.एच.एस. यानों के रूप में परिवर्तित करने का लक्ष्य निर्धारित था जिसे यांत्रिक कारखाना, इज्जतनगर ने समय से पुरा किया।


ज्ञातव्य है कि नवनिर्मित एन.एम.जी.एच.एस. यान मुख्य रूप से 02 एवं 04 व्हीलर्स गाड़ियों के ढुलाई को ध्यान में रखकर बनाया गया है साथ ही इसकी अधिकतम गति 110 किमी. प्रति घंटा है जिससे यह यान अपेक्षाकृत कम समय में ऑटो मोबाइल यूनिटों का परिवहन करने में सक्षम है। यांत्रिक कारखाना, इज्जतनगर द्वारा निर्मित किया गया यह यान पुराने एन.एम.जी. की तुलना में कई नये साज-सज्जा से युक्त है।

इस नये ऑटो मोबाइल कैरियर एन.एम.जी.एच.एस. यान में प्लेटफार्म लोडिंग हेतु रैम्प एसेम्बली के साथ 04 अलग स्लाइडिंग डोर लगाये गये है। इसमें बेहतर डिजाइन के साथ बैरल लॉक लगाई गयी है। इस ऑटोमोबाइल यूनिटों की बेहतर सुरक्षा हेतु लैसिंग प्वाइंट उपलब्ध कराये गये है। इस यान के फर्श पर परफोरेटड प्लेट एवं चेकर्ड प्लेट लगायी गयी है। इसमें बेहतर वेंटींलेशन हेतु 08 अदद लुवर्स लगाये गये है तथा यान के अन्दर प्राकृतिक रोशनी हेतु नेचुरल पाइप लाइट अरेन्जमेंट का प्रावधान किया गया है।


पुराने आई.सी.एफ. कोचों को परिवर्तित कर ऑटोमोबाइल ढुलाई हेतु बनाये गये नये एन.एम.जी.एच.एस. यानों से पूर्वोत्तर रेलवे पर ऑटोमोबाइल ढुलाई क्षमता बढी है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button