पीएफ पोर्टल पर लॉग इन से लेकर क्लेम सेटलमेंट तक में आ रही दिक्कत तो यह करे..
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) से जुड़े ई-सेवा पोर्टल पर सर्वर से जुड़ी समस्याएं लगातार बढ़ रही हैं। इससे उन सदस्यों को परेशानी हो रही है, जो कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) से कुछ अंशदान निकलना चाहते हैं या फिर अपने अंशदान की स्थिति देखना चाहते हैं। कई बार सर्वर ठीक से काम नहीं कर रहा है, जिससे सदस्यों को लॉगिन करने में भी परेशानी हो रही है।
पोर्टल पर अगर लॉगिन हो भी जा रहा है तो उसके लिए पासवर्ड बदलने और नॉमिनी के सत्यापन की मांग की जा रही है। सर्वर के ठीक से काम न करने के कारण लोग नॉमिनी की जानकारी भी नहीं भर पा रहे हैं। मौजूदा समय में ईपीएफओ से जुड़ी सारी प्रक्रिया ऑनलाइन है। अगर किसी सदस्य को जरूरत पड़ने पर अपने अंशदान का कुछ हिस्सा निकालना है या फिर कंपनी अथवा नियोक्ता द्वारा काटे जा रहे अंशदान की जमा स्थिति को देखना है तो उसकी पूरी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त की जा सकती है।
इसके लिए ईपीएफओ का मेंबर ई-सेवा पोर्टल है, जिस पर यूनिवर्सल अकाउंट नंबर ( UAN) और पासवर्ड डालकर लॉगइन किया जा सकता है। यूएएन नंबर ही यूजर आईडी होता है। जब पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए सदस्य की पूरी प्रोफाइल खुलकर आती है, जिसके माध्यम से सदस्य को ईपीएफओ से जुड़ी सारी सेवाओं का लाभ उठाने का विकल्प मिलता है लेकिन सर्वर से जुड़ी समस्या होने के कारण लोग किसी भी सेवा का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं।
कारण: सर्वर से जुड़ी तकनीकी गडबड़ी व सर्वर पर अत्यधिक दबाव होने के कारण यह समस्याएं आ रही हैं।
समाधान : अंशदान निकलने, ईपीएफ की स्टेटमेंट जानने के लिए ईपीएफओ या फिर उमंग ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो ठीक से काम कर रहा है। हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि ईपीएफओ से जुड़े सदस्य का लॉगइन आईडी बना हो। इसके साथ ही, अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 9966044425 पर मिस कॉल करके अपना अंशदान बैलेंस जांच सकते हैं।
कारण : अगर आपका पासवर्ड ज्यादा पुराना हो गया है तो फिर लॉगइन नहीं होगा।
समाधान : इसके लिए अपनी यूएएन नंबर डालकर दोबारा से लॉगइन करें। इस दौरान अपने उस मोबाइल नंबर को साथ रखें जो आधार कार्ड व ईपीएफओ के रिकॉर्ड में दर्ज है, क्योंकि ओटीपी दर्ज करने के बाद सत्यापन होगा। इसके बाद नया पासवर्ड बना सकेंगे।
कारण : यह समस्या सर्वर में गड़बड़ी के कारण हो रही है, जिसको लेकर लोग सोशल मीडिया पर भी शिकायतें कर रहे हैं।
समाधान : इसके लिए कोशिश करें कि दिन में कार्य अवधि (सुबह 10- शाम 5 बजे) के बाद लॉगिन करें तो आसानी से आप ई-सेवा पोर्टल से जुड़ पाएंगे। उस वक्त सर्वर पर दबाव कम रहता है।
कारण: ईपीएफओ द्वारा नॉमिनी के हस्ताक्षर को आधार कार्ड के जरिए सत्यापित किया जा रहा है, जिसके चलते ई-सिग्नेचर सत्यापन को अनिवार्य किया गया है।
समाधान : इसके लिए आपके पास नॉमिनी का आधार नंबर और उसका वह मोबाइल नंबर होना जरूरी है, जो आधार नंबर में दर्ज है। जैसे ही आप ई-सिग्नेचर सत्यापन पर क्लिक करेंगे तो नॉमिनी का आधार नंबर भरना होगा, जिसके बाद संबंधित मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा, जिसे डालकर आप सत्यापित कर सकते हैं।