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Whatsapp ने भारत में बैन किए 85 लाख से ज्यादा अकाउंट..

पॉलिसी का उल्लंघन कर रहे भारत के लाखों वॉट्सऐप अकाउंट्स पर कंपनी ने बैन लगा दिया है। कंपनी ने यह कदम यूजर्स की सुरक्षा को बढ़ाने और प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग से निपटने के लिए उठाया है।

दरअसल, कंपनी ने भारत में सितंबर में अपनी पॉलिसी का उल्लंघन करने वाले 8.5 मिलियन (करीब 85 लाख) से ज्यादा “मलिशियस” अकाउंट्स पर बैन लगा दिया। इस बात की जानकारी, वॉट्सऐप ने नए आईटी नियम 2021 के तहत अपनी मंथली कंप्लायंस रिपोर्ट में दी है।

रिपोर्ट के अनुसार, 1 सितंबर से 30 सितंबर के बीच, वॉट्सऐप ने 85,84,000 अकाउंट्स पर बैन लगाया है, जिनमें से 16,58,000 अकाउंट्स को यूजर्स की किसी भी रिपोर्ट मिलने से पहले ही बैन कर दिया गया था।

वॉट्सऐप, जिसके भारत में 600 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं, को सितंबर में 8,161 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिसमें से 97 पर कार्रवाई की गई। “कार्रवाई” शब्द उन शिकायतों को संदर्भित करता है जहां वॉट्सऐप ने एक्शन लिया है।

इसके अलावा, वॉट्सऐप को देश में शिकायत अपील समिति (Grievance Appellate Committee या GAC) से भी दो आदेश प्राप्त हुए और इसकी मंथली कंप्लायंस रिपोर्ट के अनुसार, उसने दोनों का अनुपालन किया।

कंपनी ने कहा, “हम अपने काम में पारदर्शिता बनाए रखेंगे और भविष्य की रिपोर्ट्स में अपने प्रयासों के बारे में जानकारी शामिल करेंगे।” इन प्रयासों की देखरेख के लिए इसने इंजीनियर्स, डेटा साइटिस्ट, एनालिस्ट, रिसर्चर्स और लॉ, ऑनलाइन सेफ्टी और टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट्स के एक्सपर्ट्स की एक टीम नियुक्त की है।

वॉट्सऐप ने कहा, “हम यूजर्स को ऐप के भीतर ही किसी भी कॉन्टैक्ट्स को ब्लॉक करने और रिपोर्ट करने की सुविधा देते हैं। हम यूजर्स की प्रतिक्रिया पर पूरा ध्यान देते हैं और गलत सूचना को रोकने, साइबर सुरक्षा को बढ़ावा देने और चुनावी अखंडता को बनाए रखने में विशेषज्ञों के साथ जुड़ते हैं।”

दुर्व्यवहार का पता लगाना अकाउंट की लाइफस्टाइल के तीन स्टेप्स में संचालित होता है: रजिस्ट्रेशन के समय, मैसेज भेजने के दौरान, और निगेटिव फीडबैक के जवाब में, जो हमें यूजर्स रिपोर्ट और ब्लॉक के रूप में प्राप्त होती है। विश्लेषकों की एक टीम इस तरह से केस का मूल्यांकन करती है और समय के साथ हमारी प्रभावशीलता को बेहतर बनाने में मदद करती है।

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